How bloggers search their competitors?
क्या आपको ब्लॉग topics के लिए ideas की आवश्यकता है?
क्या आप जानते हैं कि आपके competitors के लिए कौन सी कंटेंट सबसे अच्छा performs करती है?
जब आप जानते हैं कि आपके competitors के लिए कौन सी कंटेंट काम करती है, तो आप उन विषयों का उपयोग अपने ब्लॉग आर्टिकल्स के लिए विचारों पर मंथन करने के लिए कर सकते हैं।
इस article में मैं आपके competitors की कंटेंट और tools पर शोध करने के लिए पांच तरीके शेयर करूंगा ताकि आपको ऐसा करने में मदद मिल सके।
1. Identify the Most Shared Content
आप और आपके competitors same audience को आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। यदि लोग competitors की साइटों से कंटेंट शेयर कर रहे हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि वे आपकी साइट से भी इसी तरह की सामग्री शेयर करेंगे। इसलिए यह शोध करना महत्वपूर्ण है कि competitors कौन सी कंटेंट publish कर रहे हैं और उन्हें सबसे अधिक engagement कहां मिल रहा है।
Sing Buzzsumo, आप अपने प्रतियोगी का डोमेन नाम दर्ज कर सकते हैं और यह टूल आपके प्रतियोगी की ब्लॉग सामग्री का तुरंत विश्लेषण करता है। आप उस वेबसाइट के प्रत्येक पोस्ट के लिए social शेयरों की संख्या वाली एक तालिका के साथ समाप्त होंगे; सबसे ज्यादा सोशल शेयर वाले पोस्ट सूची में सबसे ऊपर हैं।
Trends खोजने के लिए, अपने आप से पूछे कि क्या किसी topic या मीडिया के प्रकार (जैसे, इन्फोग्राफिक्स) को आमतौर पर बहुत सारे शेयर मिलते हैं। क्या विशेष प्रकार की पोस्ट के लिए एक social platform दूसरे से बेहतर प्रदर्शन करता है? क्या कोई ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें कुल मिलाकर सबसे ज्यादा शेयर होते हैं?
आप आसानी से कुछ प्लेटफ़ॉर्म की पहचान कर सकते हैं जो आपकेcompetitors के audience के साथ बहुत popular हैं, और यदि आप वर्तमान में उन चैनलों पर active नहीं हैं तो शायद वहां एकाउंटस्थापित करने का समय आ गया है।
What about subjects? यदि सबसे shared type की content एक समूह पोस्ट है (उदाहरण के लिए, कई प्रभावशाली लोगों के साथ interviews या views), तो आप अपने स्वयं के समूह पोस्ट के साथ आना चाह सकते हैं जो विषय को अलग तरीके से देखता है या पूरी तरह से अलग विषय से निपटता है।
या आपको एक बार की पोस्ट मिल सकती है जो बहुत अधिक शेयर की जाती है। उदाहरण के लिए, आप उद्योग के trends पर एक पोस्ट देख सकते हैं जो बहुत अच्छा कर रही है। आप अपने niche या उद्योग के किसी अन्य पहलू पर केंद्रित अपने स्वयं के trending पोस्ट लिखकर अपने लाभ के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपके competitors की content को कौन share कर रहा है, तो उन कीवर्ड से संबंधित सबसे अधिक shared content की सूची देखने के लिए अपने niche से संबंधित कीवर्ड दर्ज करें। articals के आगे व्यू शेयरर्स विकल्प चुनें और उस सामग्री को share करने वाले सबसे प्रभावशाली लोगों को नोट करें।
यदि आप इसी तरह की सामग्री लिखने जा रहे हैं, तो आप इन influencers लोगों से जुड़ सकते हैं और उन्हें अपने नए लेखों के बारे में बता सकते हैं और उन्हें share करने के लिए कह सकते हैं।
2. Examine Keyword Rankings
यह पता लगाना कि competitors की ब्लॉग content किस कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रही है, आपको content के लिए additional ideas देता है। आप अपने competitors की तुलना में एक बेहतर article (निश्चित रूप से विशेष कीवर्ड पर केंद्रित) लिखने में सक्षम हो सकते हैं और उनका कुछ ट्रैफ़िक ले सकते हैं!
SEMRush एक excellent tool है जो आपको अपने competitors के नाम दर्ज करने देता है और उन top 10 keywords की सूची प्राप्त करता है जो उन्हें ट्रैफ़िक प्रदान करते हैं।
सूची में वह keyword combination शामिल है जिसके लिए आपके प्रतियोगी रैंकिंग कर रहे हैं और search results में उनकी वर्तमान स्थिति। कोष्ठक में पिछली स्थिति है जब SEMRush ने अंतिम बार परिणामों का विश्लेषण किया था। एक उपयोगी विशेषता यह है कि आप उस page या article का URL देख सकते हैं जो उन keywords के लिए रैंक कर रहा है।
यदि आप उन keywords के लिए Google ads चलाना चाहते हैं, तो आप अपने द्वारा निर्दिष्ट स्थान (जैसे, USA) में दिए गए keyword combination के लिए keywords की औसत मासिक मात्रा और साथ ही cost per click भी देखेंगे।
सभी संभावनाओं के बारे में सोचें। इस डेटा के साथ, आप popular topics को ढूंढ सकते हैं और परिणामों में अपने तरीके से काम करने के लिए विशेष कीवर्ड पर केंद्रित कई और विस्तृत article लिख सकते हैं।
मूल रूप से SEMRush में आपके द्वारा प्लग किए गए कीवर्ड के आधार पर अतिरिक्त कीवर्ड शोध करें। उदाहरण के लिए, Google Keyword Planner में कीवर्ड दर्ज करें और Google आपको उन शब्दों के साथ-साथ संबंधित कीवर्ड के लिए खोजों की अनुमानित संख्या दिखाएगा। अब आपके पास related keywords कंटेंट के लिए और भी अधिक उपाय हैं।
यदि आप पहले से ही इन keywords के आसपास articles publish कर चुके हैं, तो उन articles पर फिर से जाएँ और अपने नए निष्कर्षों के आधार पर उन्हें बेहतर रैंकिंग के लिए अनुकूलित करें।
3. Find the Highest-Ranking Content
Moz inbound मार्केटिंग और SEO सॉफ़्टवेयर प्रदान करता है; वे अपने proprietary रैंकिंग एल्गोरिदम का उपयोग करके लाखों वेबसाइटों और वेब पेजों को रैंक करते हैं।
रैंक की गई प्रत्येक वेबसाइट में 0 से 100 तक की संख्या होती है (Moz इस डोमेन authority या DA को कॉल करता है)। किसी साइट का डोमेन authority जितना अधिक होता है, वह वेबसाइट उतनी ही अधिक प्रभावशाली होती है। एक वेबसाइट जितनी प्रभावशाली होती है, उसके लिए Google पर रैंक करना उतना ही आसान होता है।
Moz अलग-अलग वेबसाइट पेजों को रैंक करता है और पेज अथॉरिटी (PA) प्रदान करता है, फिर से 0 से 100 की रेटिंग का उपयोग करता है। एक प्रतियोगी की वेबसाइट पर प्रत्येक व्यक्तिगत पेज का एक पेज अथॉरिटी होता है। PA स्कोर का उपयोग करके, आप बता सकते हैं कि प्रत्येक वेबसाइट के लिए कौन सी सामग्री सर्वोच्च रैंकिंग पर है।
यदि आपके पास Moz टूल की subscription है, तो आप किसी विशेष वेबसाइट के सभी page की पूरी सूची प्राप्त करने और उन्हें PA द्वारा क्रमबद्ध करने के लिए Open Site Explorer टूल का उपयोग कर सकते हैं। आप उस content के लिए बैकलिंक्स भी देख सकते हैं। यदि आपके पास Moz subscription नहीं है, तो एक trial available है।
Google Sites command के साथ Moz टूलबार (Moz का मुफ़्त ब्राउज़र एक्सटेंशन) के combination का उपयोग करने का एक निःशुल्क विकल्प है। Moz टूलबार installed होने के साथ, हर बार जब आप Google के साथ खोज करते हैं, तो आप परिणामों में सभी पृष्ठों का DA और PA देखना चुन सकते हैं।
Google Sites command एक सरल ऑपरेटर खोज है जिसका उपयोग आप अपनी साइट या आपके द्वारा चुनी गई किसी अन्य साइट पर indexed pages को खोजने के लिए कर सकते हैं।
जब आप Google पर जाते हैं, तो इस कमांड को सर्च बार में टाइप करें: site: https://bloggingskill1.blogspot.com/ (जिस डोमेन पर आप शोध कर रहे हैं उसके साथ "socialmediaexaminer.com" को बदलें)।
आप एक competitor's के डोमेन नाम के साथ साइट कमांड सर्च का उपयोग उन पृष्ठों के डीए और पीए के साथ उनके indexed pages की सूची देखने के लिए कर सकते हैं।
जबकि Google साइट आदेश 100% सटीक नहीं है, यह निर्दिष्ट वेबसाइट पर indexed pages की एक महत्वपूर्ण संख्या को पुनः प्राप्त करेगा। फिर आप सूची के माध्यम से जा सकते हैं और ब्लॉग articles के लिए आपको कुछ अच्छे विचार देने के लिए उच्चतम PA वाले ideas को चुन सकते हैं।
4. Monitor Content-Related Conversations
Brand24
- Blogs
- Website (outside of a blog)
- Forums
- Google+
- Image sites
जब Brand24 को उल्लेख मिलता है, तो आप कुछ चैनलों पर बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक फ़िल्टर लागू कर सकते हैं (use the filters at the top of the results page)।
निम्नलिखित उदाहरण में मैं एक विशिष्ट ब्रांड द्वारा ब्लॉग कंटेंट से संबंधित वार्तालापों को खोजना चाहता था।
मैंने कीवर्ड के रूप में ब्रांड नाम दर्ज किया, और फिर परिणामों को केवल फ़ोरम दिखाने के लिए फ़िल्टर किया। इस मामले में यदि मैं किसी विशिष्ट platforms में अपने competitor के बारे में बहुत अधिक चर्चा देखता हूं, तो मुझे शायद उस platforms में भी शामिल होना चाहिए।
Brand24 आपको यह विश्लेषण करने की भी अनुमति देता है कि कौन से influencers किसी प्रतियोगी की content को शेयर कर रहे हैं, कौन उनकी content को सबसे अधिक active रूप से शेयर कर रहा है और कौन सी साइटें जो content का उल्लेख करती हैं, वे सबसे अधिक active हैं।
मैं अलर्ट सेट करने का सुझाव देता हूं ताकि आप नियमित रूप से अपने competitors की content से संबंधित बातचीत की निगरानी कर सकें। इस तरह आप उस प्लेटफॉर्म पर अधिक active हो सकते हैं और बातचीत में शामिल हो सकते हैं।
5. Discover the Best Backlinks
Google ranking factors के बारे में उनकी research रिपोर्ट के लिए, Search metrics ने 300,000 से अधिक परिणामों का विश्लेषण किया जो Google के लिए शीर्ष तीन खोज परिणामों में दिखाई दिए। प्रमुख निष्कर्षों में से एक यह था कि यदि आप Google search result में उच्च दिखाई देना चाहते हैं तो relevant और high-authority साइटों से आपकी सामग्री के लिंक प्राप्त करना अभी भी एक महत्वपूर्ण कारक है।
यह देखते हुए, यह research करना महत्वपूर्ण है कि किसी competitor की ब्लॉग content से कौन लिंक कर रहा है और उनमें से कौन सा लिंक सबसे अच्छा है। यदि high-ranking वाली साइटें आपके competitors की contant से लिंक करती हैं, तो वे आपकी contant से लिंक करने पर भी विचार कर सकती हैं या इसके बजाय आपकी contant से लिंक करना भी चुन सकती हैं।
SEMRush पर वापस लौटें और उन कीवर्ड को चुनें जो आपके competitors की वेबसाइटों पर सबसे अधिक ट्रैफ़िक ला रहे हैं। वे कीवर्ड बहुत अधिक ट्रैफ़िक चला रहे हैं, इसका कारण यह है कि वेबसाइटों के पास उनकी contant की ओर इशारा करते हुए कुछ अच्छे external links हैं।
SEMRush आपको वे पोस्ट (और उनके URL) दिखाएगा जो उन कीवर्ड के आधार पर ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं। इन URL पर ध्यान दें क्योंकि आप इनका उपयोग अगले टूल के conjunction में करेंगे।
Ahrefs 0-100 (Moz के समान) से लिंक को ट्रैक करता है और डोमेन को रैंक करता है। आरंभ करने के लिए, एक फ्री Ahrefs खाते के लिए register करें, और फिर अपने SEMRush परिणामों से पोस्ट के URL दर्ज करें।
Ahrefs results आपको बताते हैं कि पोस्ट URL के लिंक कहाँ से आ रहे हैं। highest डोमेन रैंक वाली वेबसाइटों को देखने के लिए डोमेन रैंक कॉलम पर क्लिक करें जो किसी competitors की वेबसाइट पर किसी विशिष्ट URL से लिंक होती हैं। उन high-ranking साइटों से संपर्क करें और पूछे कि क्या वे इसके बजाय आपसे लिंक करेंगे।
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अपने competitors पर Research करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। जब आप जानते हैं कि उनके लिए क्या काम कर रहा है, तो आप समान विषयों के आसपास अपनी खुद का content बना सकते हैं और इसे अपना खुद का स्पिन दे सकते हैं। या आप इसी तरह का content बना सकते हैं।
competitor performance metrics को खोजने और उनका विश्लेषण करने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन सही टूल का उपयोग करने से प्रक्रिया आसान हो जाती है। यह निश्चित रूप से प्रयास के लायक है!
आप अपने प्रतिस्पर्धियों के बारे में क्या analyzing करते हैं? क्या आप काम पूरा करने के लिए अन्य साधनों का उपयोग करते हैं? नीचे comment करके हमें बताएं!
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