SEO कैसे करें(How to do SEO)
बहुत से लोग सोचते हैं कि SEO बहुत कठिन है और प्रयास के लायक नहीं है। यह सच नहीं है। SEO की मूल बातें वास्तव में काफी सरल हैं। और सभी वेब ट्रैफ़िक का 57.8% Google से आने के साथ, यह निश्चित रूप से सीखने लायक है कि क्या आपके पास एक वेबसाइट है।
यदि आपको लगता है कि मूल बातें आपको रैंक दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो फिर से सोचें। वेबसाइट चलाने वाले अधिकांश लोगों को SEO की बहुत सीमित समझ होती है, इसलिए मूल बातें जानने से निश्चित रूप से आपको सफल होने में मदद मिल सकती है।
1. एसईओ मूल बातें
2. SEO सफलता के लिए सेटअप करना
3. SEO कैसे करें
4. SEO की सफलता को कैसे ट्रैक करें
5. फ्री SEO टूल्स
1. एसईओ मूल बातें
आइए पहले सुनिश्चित करें कि हम SEO की संपूर्ण मूल बातें समझते हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि यह क्यों मायने रखता है और यह अन्य मार्केटिंग चैनलों की तुलना में कैसे है।
SEO क्यों जरूरी है?
अधिकांश वेब ट्रैफ़िक Google के ऑर्गेनिक परिणामों से आता है।
दूसरे शब्दों में: ऑर्गेनिक खोज में ट्रैफ़िक के अन्य सभी स्रोतों की तुलना में अधिक ट्रैफ़िक होता है।
यदि आप हमारी मार्गदर्शिका पढ़ते हैं कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि Google और अन्य खोज इंजन सैकड़ों संकेतों के आधार पर किन पृष्ठों को रैंक करने के लिए चुनते हैं। SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऑर्गेनिक खोज परिणामों में उच्च रैंक के लिए इन संकेतों को बढ़ाने की प्रक्रिया है।
एसईओ के क्या लाभ हैं?
उच्च रैंकिंग एसईओ का सबसे अधिक लाभ है, लेकिन रैंकिंग वास्तव में केवल एक अंत का साधन है। SEO के कई वास्तविक लाभ ट्रैफ़िक से संबंधित हैं।
1. SEO से ज्यादा ट्रैफिक मिलता है
चूंकि अधिकांश लोग पहले कुछ खोज परिणामों में से किसी एक पर क्लिक करते हैं, इसलिए उच्च रैंकिंग आमतौर पर आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाती है।

उदाहरण के लिए, "खोज इंजन में वेबसाइट सबमिट करें" के लिए शीर्ष तीन परिणामों को देखें।
2. SEO लगातार ट्रैफिक की ओर ले जाता है
खोज इंजन में रैंकिंग आमतौर पर संगत और निष्क्रिय दोनों तरह के ट्रैफ़िक की ओर ले जाती है। सोशल मीडिया और ईमेल मार्केटिंग जैसे माध्यमों के लिए शायद ही कभी ऐसा होता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर ट्रैफ़िक स्पाइक्स होते हैं जो जल्दी से कुछ भी नहीं हो जाते हैं।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सोशल मीडिया नेटवर्क को ताजा सामग्री पेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ईमेल अक्सर स्पैम बॉक्स में पढ़े गए, भूले हुए या लैंड के रूप में चिह्नित हो जाते हैं। हालाँकि, क्योंकि खोज इंजनों पर की जाने वाली खोजों की संख्या आम तौर पर महीने दर महीने एक जैसी होती है, एक बार जब आप रैंक करते हैं तो ट्रैफ़िक सुसंगत और निष्क्रिय दोनों हो जाता है।
3. SEO 'फ्री' ट्रैफिक की ओर ले जाता है
विज्ञापनों के भुगतान के विपरीत, खोज ट्रैफ़िक 'मुफ़्त' है।
यह एक बड़ी बात है क्योंकि सर्च इंजन पर विज्ञापन महंगे हो सकते हैं।
बेशक, Google में रैंक करने वाली सामग्री बनाना मुफ़्त नहीं है - लेकिन विज्ञापनों के भुगतान की तुलना में यह आमतौर पर सस्ता है।
आप अपनी वेबसाइट को Google पर कैसे प्राप्त करते हैं?
SEO आपको उच्च रैंक करने में मदद करता है, लेकिन आप उच्च रैंक नहीं कर सकते हैं यदि Google को यह भी पता नहीं है कि आपकी वेबसाइट पहले स्थान पर मौजूद है।
Google अंततः आपकी वेबसाइट को स्वयं ढूंढ लेगा, लेकिन आपकी साइट को मैन्युअल रूप से सबमिट करने के कुछ प्रमुख लाभ हैं:
- तेज खोज। अधिकांश नई वेबसाइटों में अन्य वेबसाइटों से कोई बैकलिंक नहीं होता है, इसलिए Google को उन्हें खोजने में समय लग सकता है।
- अपनी वेबसाइट में सुधार करें। Google खोज कंसोल आपकी वेबसाइट को बेहतर और अनुकूलित करने के तरीके के बारे में सुझाव देता है।
अपनी वेबसाइट को Google को सबमिट करने का पहला चरण अपना साइटमैप ढूंढना है।
साइटमैप वे फ़ाइलें हैं जो आपकी वेबसाइट के सभी महत्वपूर्ण पृष्ठों को सूचीबद्ध करती हैं। आप आमतौर पर अपने ब्राउज़र में इनमें से कोई एक URL टाइप करके अपना पता लगा सकते हैं:
वेबसाइट.com/sitemap.xml
वेबसाइट.com/sitemap_index.xml
यदि यह वहां नहीं है, तो वेबसाइट.com/robots.txt पर जाएं जहां इसे आमतौर पर सूचीबद्ध किया जाएगा।
यदि यह वहां नहीं है, तो शायद आपके पास एक नहीं है। साइटमैप बनाने के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें।
दूसरा चरण एक निःशुल्क Google खोज कंसोल खाता बनाना और अपना साइटमैप सबमिट करना है।
2. SEO सफलता के लिए सेटअप करना
अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन द्वारा अनुक्रमित करने का मतलब है कि आप दौड़ में हैं, न कि आपके जीतने की संभावना है। यही वह जगह है जहां एसईओ आता है। एसईओ एक सतत प्रक्रिया है, अगर अच्छी तरह से किया जाता है, तो समय के साथ आपके जीतने की संभावना बढ़ जाती है।
जब आपकी वेबसाइट SEO सफलता के लिए ठीक से सेट की जाती है तो SEO करना बहुत आसान होता है।
आइए देखें कि यह कैसे करना है।
- एक अच्छा डोमेन प्राप्त करें
- वेबसाइट प्लेटफॉर्म का उपयोग करें
- एक अच्छे वेब होस्ट का उपयोग करें
- एक सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाएं
- एक तार्किक साइट संरचना बनाएं
- तार्किक URL संरचना का उपयोग करें
- एक अच्छा SEO प्लगइन इनस्टॉल करें
- एक अच्छा डोमेन प्राप्त करें
यदि आप पहले से ही एक डोमेन पंजीकृत कर चुके हैं तो घबराएं नहीं। यह शायद पूरी तरह से ठीक है और आपके एसईओ प्रयासों में बाधा नहीं डालेगा। लेकिन अगर आपने अभी तक किसी एक को नहीं चुना है, तो यह एक अच्छे डोमेन की इन दो विशेषताओं को ध्यान में रखने योग्य है:
1. डोमेन नाम
सबसे पहले, अपने खोजशब्दों को शामिल करने के बारे में चिंता न करें। खोज इंजन के लिए यह क्या है, यह समझने के लिए आपके डोमेन का londonitalianrestaurant.com होना आवश्यक नहीं है।
यहां एक अच्छे डोमेन की कुछ विशेषताएं दी गई हैं:
- क्या आपके व्यवसाय का नाम है
- कोई हाइफ़न नहीं है
- संक्षिप्त और यादगार है
2) टीएलडी
TLD का मतलब टॉप-लेवल डोमेन है। यह .com, .org, या .co.uk जैसे नाम के बाद का हिस्सा है।
Google के जॉन मुलर का कहना है कि आपके TLD से SEO पर कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि, अधिकांश व्यवसायों के लिए, .com आमतौर पर सबसे अच्छा होता है यदि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह सबसे अधिक पहचानने योग्य और विश्वसनीय है।
अगर आप एक चैरिटी हैं, तो .org या आपके देश के समकक्ष (उदा., .org.uk) भी काम करता है।
यदि आप यूएस से बाहर केवल एक देश में व्यापार करते हैं, तो आपका ccTLD (उदा., co.uk) ठीक रहेगा।
.info और .biz जैसे TLD से दूर रहना शायद सबसे अच्छा है, जो निम्न-गुणवत्ता वाली वेबसाइटों से जुड़े होते हैं, लेकिन यदि आपके पास एक है तो यह दुनिया का अंत नहीं है। आप अभी भी एक वैध वेबसाइट बना सकते हैं जो रैंक करती है।
3. SEO कैसे करें
इस स्तर तक, आपके पास SEO सफलता के लिए एक अच्छा आधार होना चाहिए। लेकिन यह महज़ एक शुरुआत है। SEO एक सतत प्रक्रिया है जिसे मोटे तौर पर चार पहलुओं में विभाजित किया गया है:
- खोजशब्द अनुसंधान
- ऑन-पेज एसईओ
- लिंक भवन
- तकनीकी एसईओ
हमने इनमें से प्रत्येक पहलू के बारे में शुरुआती गाइड प्रकाशित किए हैं और इसलिए हमने यहां हर नुक्कड़ को कवर नहीं किया है। इसके बजाय, हम बुनियादी बातों पर ध्यान देंगे और आपको यह समझने में मदद करने के लिए एक उच्च-स्तरीय दृष्टिकोण लेंगे कि प्रत्येक पहलू इतना महत्वपूर्ण क्यों है और सब कुछ एक साथ कैसे फिट बैठता है।
खोजशब्द अनुसंधान
खोजशब्द अनुसंधान यह पता लगाने की प्रक्रिया है कि आपके ग्राहक क्या खोज रहे हैं, वे शब्द आपके रास्ते में कितना ट्रैफ़िक भेज सकते हैं, और उनके लिए रैंक करना कितना मुश्किल हो सकता है। आइए उन चरणों में से प्रत्येक की मूल बातें देखें।
कीवर्ड खोजें
यह समझना कि आपके संभावित ग्राहक किस प्रकार की चीज़ें खोज रहे हैं, खोजशब्द अनुसंधान प्रक्रिया का पहला चरण है। जब तक आप यह नहीं जानते, तब तक आप ऐसे पेज बनाना शुरू नहीं कर सकते हैं जो सर्च इंजन में रैंक करेंगे और मूल्यवान ट्रैफिक को आकर्षित करेंगे।
आपके उद्योग को परिभाषित करने वाले शब्दों और वाक्यांशों पर विचार-मंथन इस प्रक्रिया को शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। एक ऑनलाइन कंप्यूटर स्टोर के लिए, ये चीज़ें हो सकती हैं:
- संगणक
- पीसी
- Mac
- लैपटॉप
- मैकबुक
फिर आप अधिक उपाय खोजने के लिए इनका उपयोग 'बीज' कीवर्ड के रूप में कर सकते हैं। बस उन्हें Ahrefs के कीवर्ड एक्सप्लोरर जैसे कीवर्ड रिसर्च टूल में प्लग करें और कीवर्ड आइडिया रिपोर्ट में से एक की जांच करें।

यातायात क्षमता की जाँच करें
लगभग हर खोजशब्द अनुसंधान उपकरण, खोजशब्दों के लिए अनुमानित मासिक खोज मात्रा दिखाएगा, जिसमें अहेरेफ़्स खोजशब्द एक्सप्लोरर भी शामिल है।
खोज मात्रा आमतौर पर खोजशब्दों की सापेक्ष यातायात क्षमता का अनुमान लगाने का एक उचित तरीका है। सामान्यतया, उच्च-मात्रा वाले खोजशब्दों को लक्षित करने वाले पृष्ठ आमतौर पर कम मात्रा वाले खोजशब्दों को लक्षित करने वाले पृष्ठों की तुलना में आपकी वेबसाइट पर अधिक यातायात लाएंगे।
लेकिन कीवर्ड सर्च वॉल्यूम फुलप्रूफ नहीं है। ऐसे उदाहरण हैं जहां 1,000 मासिक खोजों वाले कीवर्ड के लिए # 1 रैंकिंग 2,000 मासिक खोजों वाले कीवर्ड के लिए # 1 रैंकिंग की तुलना में अधिक ट्रैफ़िक लाएगी।
उदाहरण के लिए, "वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करें" बनाम "एसईओ टिप्स"।
भले ही पहले वाले का सर्च वॉल्यूम ज्यादा हो, लेकिन बाद वाले के टॉप-रैंकिंग पेज को ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलता है।
इसलिए किसी कीवर्ड की ट्रैफ़िक क्षमता का बेहतर बोध प्राप्त करने के लिए शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठ पर अनुमानित ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को देखना हमेशा उचित होता है। आप इसे कीवर्ड एक्सप्लोरर में कर सकते हैं।
रैंकिंग कठिनाई की जाँच करें
यहां तक कि अगर कोई कीवर्ड आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक लगता है और उच्च ट्रैफ़िक क्षमता रखता है, तो उसके लिए रैंक करना हमेशा आसान नहीं होगा।
किसी कीवर्ड की रैंकिंग कठिनाई में कई चीजें कारक होती हैं, लेकिन शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठों से जुड़ने वाली प्रासंगिक, प्रमुख वेबसाइटों की संख्या यकीनन सबसे महत्वपूर्ण है। Google इस बारे में अपने गाइड में बात करता है कि खोज कैसे काम करती है:
यदि विषय पर अन्य प्रमुख वेबसाइटें पृष्ठ से लिंक करती हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है कि जानकारी उच्च गुणवत्ता की है।
हालाँकि, रैंकिंग कठिनाई की जटिलता को १-३ अंकों की संख्या में बदलना असंभव है, इसलिए हम इस पर पूरी तरह से भरोसा करने की अनुशंसा नहीं करते हैं।
4. SEO की सफलता को कैसे ट्रैक करें
इस स्तर तक, आपको SEO की बहुत अच्छी समझ होनी चाहिए। लेकिन आप अपने प्रयासों के प्रदर्शन को कैसे मापते और ट्रैक करते हैं? सबसे स्पष्ट उत्तर यह है कि आपकी वेबसाइट को ऑर्गेनिक खोज से प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा को ट्रैक करना है।
यदि आप Google Analytics का उपयोग कर रहे हैं, तो आप निम्न पर जाकर अपना ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक शीघ्रता से देख सकते हैं:
प्राप्ति > समस्त ट्रैफ़िक > चैनल > ऑर्गेनिक खोज
अगर यह संख्या बढ़ रही है, तो आप शायद कुछ सही कर रहे हैं।
आप रैंक ट्रैकर में कीवर्ड रैंकिंग को भी ट्रैक कर सकते हैं। यदि आप किसी कीवर्ड के लिए एक महीने में #5 रैंक कर रहे हैं और अगले # 1, तो यह एक और संकेत है कि आप कुछ सही कर रहे हैं।
5. फ्री SEO टूल्स
कई पेशेवर SEO टूल की कीमत $100 प्रति माह से अधिक होती है। यह देखते हुए कि यह एसईओ मूल बातें के लिए एक गाइड है, हो सकता है कि आप अभी तक उस तरह के पैसे को शक्तिशाली एसईओ टूल जैसे अहेरेफ़्स में निवेश करने के लिए तैयार नहीं हैं। लेकिन चिंता करने की नहीं। आप फ्री SEO टूल्स से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।
यहां कुछ लोकप्रिय हैं जो अध्याय 4 में शामिल एसईओ के प्रत्येक पहलू में मदद करते हैं।
- खोजशब्द अनुसंधान उपकरण
- गूगल कीवर्ड प्लानर
- अद्वितीय कीवर्ड उपाय खोजें.
कीवर्ड जेनरेटर
सैकड़ों खोजशब्द विचार उत्पन्न करें।
SERP चेकर
शीर्ष तीन परिणामों के आधार पर विषय के लिए अनुमानित खोज ट्रैफ़िक क्षमता की जाँच करें।
कीवर्ड कठिनाई परीक्षक
कीवर्ड की कीवर्ड कठिनाई (केडी) स्कोर की जांच करें।
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